logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले की नीति तय -


शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले की नीति तय:
१-इस वर्ष 17 हजार बेसिक शिक्षकों के होंगे तबादले 
२-जिले में जो समायोजन होता था इस वर्ष नहीं होगा
३-बेसिक शिक्षा परिषद की बैठक में हुआ निर्णय
४-प्रधानाध्यापक स्वीकृत करेंगे सीएल और सीआर
५- मेधावी छात्रों का लगेगा सिलापट्ट
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले की नीति तय हो गई है। इस बार 17 हजार शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे। तबादले की प्राथमिकता तय करने के लिए छह श्रेणियां बनाई गई हैं। तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। यह फैसला बुधवार को निशातगंज स्थित निदेशालय में हुई बेसिक शिक्षा परिषद की बैठक में लिया गया।
हर साल बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने जिले के स्कूलों में शिक्षकों का जो समायोजन करते थे, वे अब ऐसा नहीं कर सकेंगे। विशेष परिस्थितियों में केवल इक्का-दुक्का समायोजन ही इस बार होंगे। ऐसा समायोजन के नाम पर तबादलों की होने वाली धांधली रोकने के लिए किया गया है। प्राथमिक स्कूलों में खाली पदों पर 17 हजार तबादले किए जाएंगे। इसके अलावा 72 हजार शिक्षकों की भी भर्ती सरकार करने जा रही है। 58 हजार शिक्षा मित्रों की भी नियुक्ति होनी है। इन सभी को इन्हीं स्थानों पर समायोजित किया जाएगा।
तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से लिए जाएंगे, इसकी तारीख सरकार तय करेगी। इसके अलावा जिले स्तर पदोन्नति की प्रक्रिया 15 जुलाई तक हर हाल में पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। शिक्षकों की पेंशन योजना के लिए प्रत्येक जिले में एक सीए की नियुक्ति की जाएगी। इन्हें बेसिक शिक्षा परिषद आउटसोर्स पर रखेगी। बैठक की अध्यक्षता बेसिक शिक्षा के प्रभारी निदेशक डीबी शर्मा ने की। इस दौरान बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा भी उपस्थित थे।

        साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments