logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72,825 शिक्षकों की भर्ती 14 अगस्त तक होगी पूरी : 1.12लाख शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ -

72,825 शिक्षकों की भर्ती 14 अगस्त तक होगी पूरी : 1.12 लाख शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ -

 १-प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर चयनित शिक्षकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में छह महीने की ट्रेनिंग करनी होगी। प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में उन्हें हर माह मिलेगा 7300 रुपये वेतन
 २-गणित और विज्ञान शिक्षकों के 29,334 पदों और बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी पर प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों की शिक्षकों के 10,000 पदों पर भर्तियों के लिए भी जल्द शासनादेश होने की संभावना

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 1,12,159 शिक्षकों की भर्ती के लिए रास्ता साफ हो गया है। प्राथमिक स्कूलों में 72,825 शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को शासनादेश जारी कर दिया है। शासनादेश के साथ भर्ती प्रक्रिया की समय-सारिणी भी जारी कर दी गई है। वहीं जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान शिक्षकों के 29,334 पदों और बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी पर प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों की शिक्षकों के 10,000 पदों पर भर्तियों के लिए भी जल्द शासनादेश होने की संभावना है।

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद 30 जून तक नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर को अभ्यर्थियों का कंप्यूटर डाटा उपलब्ध करा देगा।

मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों की 20 से 23 जुलाई तक काउंसिलिंग होंगी। प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 14 अगस्त तक पूरी करनी होगी। प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर चयनित शिक्षकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में छह महीने की ट्रेनिंग करनी होगी। प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में उन्हें हर माह 7300 रुपये वेतन मिलेगा।

उधर, जूनियर हाईस्कूलों में पिछले साल से अटकी गणित और विज्ञान शिक्षकों के 29,334 पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। हाई कोर्ट ने सरकार को गणित और विज्ञान शिक्षकों के 29,334 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को दो महीने में पूरा करने का आदेश दिया था। इसके खिलाफ अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में विशेष अपील दायर की थी जिसे अदालत ने खारिज कर दिया। लिहाजा गणित और विज्ञान शिक्षकों की भर्ती जल्द ही शैक्षिक मेरिट के आधार पर शुरू होने के आसार हैं। इसी तरह बीटीसी/विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए शिक्षकों के 10,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल से अटकी भर्ती प्रक्रिया के भी चालू होने का रास्ता साफ हो गया है। इन दोनों भर्तियों के बारे में जल्द शासनादेश जारी होने की संभावना है।

साभार : जागरण

Post a Comment

0 Comments