logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

स्कूल खुलते ही बच्चों को मुफ्त किताबें दी जायेंगी इस बार -

१-इस बार स्कूल खुलते ही बच्चों को मुफ्त किताबें
२-एक से छह जुलाई तक स्कूलों में अभियान चलाकर बांटी जाएंगी पाठ्य पुस्तकें
३-बची किताबें 7 जुलाई को न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों पर जमा करा दी जाएंगी
४-50 फीसदी किताबें और वर्कबुक 10 जून तक तथा शेष 25 जून तक कर दी जाएंगी आपूर्ति
५-प्रभारी राज्य परियोजना निदेशक नीतीश्वर कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी किया

लखनऊ। सर्व शिक्षा अभियान के तहत मुफ्त किताबें इस बार स्कूल खुलते ही बांट दी जाएंगी। प्रधानाध्यापक की अगुवाई में ये किताबें 1 से 6 जुलाई तक बांटी जाएंगी। इसके बाद बची किताबें 7 जुलाई को न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों पर जमा करा दी जाएंगी। यदि किसी स्कूल में दी गई मुफ्त किताबों से अधिक संख्या में छात्रों का दाखिला होता है तो उस स्कूल के प्रधानाध्यापक अपनी न्याय पंचायत संसाधन केंद्र से बढ़ी हुई संख्या के आधार पर किताबें लेकर 8 जुलाई को बच्चों को बांटेंगे। प्रभारी राज्य परियोजना निदेशक नीतीश्वर कुमार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय व सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 8 तक के बच्चों को मुफ्त किताब देने की व्यवस्था है। अमूमन हर बार बच्चों को किताबें समय से नहीं मिल पाती हैं। कभी कुछ किताबें मिलती हैं तो कभी कुछ। इसलिए सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 50 फीसदी किताबें और वर्कबुक 10 जून तक तथा शेष 25 जून तक आपूर्ति की जाएंगी। ब्लाक संसाधन केंद्र और न्याय पंचायत संसाधन केंद्र से किताबें 30 जून तक भंडारण स्थल पर उपलब्ध करा दी जाएंगी। इसके बाद 1 जुलाई को स्कूल खुलने के साथ ही किताबें बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

सभी न्याय पंचायत संसाधन केंद्र 31 जुलाई को दी गई किताबों का ब्यौरा ब्लाक संसाधन केंद्रों को उपलब्ध कराएंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी मुफ्त किताब देने के बारे में अभिभावकों को जानकारी देंगे, ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाला कोई भी बाजार से किताबें न खरीदे। किताबों को बंटवाने में खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ विद्यालय प्रबंधन समिति का भी सहयोग लिया जाएगा।

साभार : अमर उजाला


Post a Comment

0 Comments